Thursday 1 August 2013

भारत ने लगाया जीत का चौका: 9 विकेट से जीता भारत, क्लीन स्वीप पर नजर

Indiaबुलावायो।। शानदार बोलिंग के जरिए जिम्बाब्वे की पूरी टीम को सिर्फ 144 रन पर ही ढेर करने के बाद भारत के बल्लेबाजों ने 30 ओवरों में ही मैच 9 विकेट से जीत लिया। भारतीय टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैच की सीरीज पहले ही 3-0 से जीत चुकी है और इस जीत के बाद टीम का इरादा 5वां मैच भी जीत कर सीरीज में क्लीन स्वीप करना होगा।

भारत की ओर से सुरेश रैना ने काफी तेजी से खेलते हुए 65 रन बनाए। ओपनर रोहित शर्मा भी सीरीज में पहली बार पूरे फॉर्म में नजर आए और उन्होंने भी 64 रन बनाए। भारत के सबसे सफल बोलर रहे अमित मिश्रा, जिन्होंने 3 विकेट लिए।

भारत के दोनों ओपनरों, रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन पुजारा अपने पहले इंटरनैशनल मैच में अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए और सिर्फ 13 रन बना कर आउट हो गए। तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए सुरेश रैना ने खुल कर बैटिंग की और तेजी से रन 65 बनाए।

इससे पहले भारत के कैप्टन विराट कोहली ने टॉस जीत कर जिम्बाब्वे को पहले बैटिंग के लिए बुलाया। भारत के सभी बोलरों ने काफी सधी हुई बोलिंग कर उनके इस फैसले को बिलकुल सही साबित किया। जिम्बाब्वे के पहले 5 खिलाड़ी 14 ओवरों में ही पविलियन लौट गए।

अपना पहला इंटरनैशनल मैच खेल रहे मोहित शर्मा ने जिम्बाब्वे के ओपनर सिकंदर रजा को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। भारत की ओर से अमित मिश्रा ने 3 विकेट लिए। मोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा ने 2-2 और शमी अहमद, जयदेव ने 1-1 विकेट लिए।

जिम्बाब्वे की ओर से ई चिगुंबरा ने सबसे अधिक रन बनाए। वह 50 रन बना कर नॉट आउट रहे।

टीम को दूसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई, जब उन्होंने डायरेक्ट थ्रो के जरिए हैमिल्टन मैस्कादज़ा को रनआउट कर दिया। तीसरी सफलता भी जडेजा ने ही दिलाई, जब उन्होंने बीआरएम टेलर को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

भारत को चौथी सफलता जयदेव ने दिलाई। उन्होंने शीन विलियम्स को खाता खोले बगैर ही पविलियन वापस भेज दिया। इसके बाद एक बार फीर रवींद्र जडेजा ने एक और विकेट झटक कर जिम्बाब्वे के बैटिंग लाइनअप की कमर तोड़ दी। उन्होंने एक छोर पर डटे हुए जिम्बाब्वे के ओपनर वी सिबांदा को 24 रन पर बोल्ड कर दिया।

इसके बाद मैलकम वैलर और ई चिगुंबरा ने काफी देर क्रीज पर टिक कर टीम को संकट से उबारने की पूरी कोशिश की, लेकिन मोहित शर्मा ने वैलर को 35 रन पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। भारत को 7वीं सफलता शमी अहमद ने दिलाई, उन्होंने पी उत्सेया को एक रन पर आउट कर दिया।

जिम्बाब्वे को 8वां, 9वां और 10वां झटका अमित मिश्रा ने दिया। उन्होंने टेंडिया चितारा, बी. विटोरी और माइकल चिनोया को आउट किया। भारतीय टीम पहले ही 5 मैचों की सीरीज के पहले 3 मैच जीत कर सीरीज पर अपना कब्जा कायम कर चुकी है। अब टीम इंडिया का इरादा इस मैच के साथ ही 3 अगस्त को होने वाले अंतिम मैच को भी जीत कर सीरीज में क्लीन स्वीप करना होगा।

No comments:

Post a Comment