Wednesday 7 August 2013

एंटनी के बयान पर मचा बवाल

भारतीय जवानों की हत्या को लेकर रक्षामंत्री एके एंटनी के बयान पर बुधवार को बवाल मच गया। संसद के दोनों सदनों में हंगामे के दौरान विपक्ष ने रक्षामंत्री का बयान पाकिस्तान को क्लीन चिट देने वाला करार दिया। भाजपा ने कहा कि एंटनी अपने बयान पर माफी मांगें। उन्होंने प्रधानमंत्री से भी स्पष्टीकरण देने को कहा। कांग्रेस ने ये मांगें नकार दी हैं।
सूत्रों के अनुसार, एंटनी गुरुवार को संसद में मामले पर फिर बयान दे सकते हैं। पुंछ में पांच भारतीय सैनिकों की हत्या पर एंटनी ने कहा था कि हमलावर पाकिस्तानी सेना की वर्दी पहने हुए थे। जबकि रक्षा मंत्रालय ने साफ कहा था कि हमलावरों के साथ पाक सैनिक भी थे।
एंटनी के इस बयान पर लोकसभा में नेता विपक्ष सुषमा स्वराज ने कहा, ‘रक्षामंत्री का बयान पाकिस्तान को दोषमुक्त बताने वाला है। उन्होंने सेना के बयान को बदलकर पेश किया।’ पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि एंटनी माफी मांगें। विपक्ष की मांग को नकारते हुए कांग्रेसी नेता रेणुका चौधरी ने कहा कि अब तो स्थिति बेतुकेपन के स्तर तक पहुंच गई है। रक्षामंत्री ने स्पष्ट कहा है कि उनके पास कल तक जो तथ्य थे वही सामने रखे। पाकिस्तान को क्लीनचिट देने की बात एकदम गलत है। इससे पहले एंटनी के बयान को लेकर राज्यसभा में भी हंगामा हुआ।  हंगामे के चलते दोपहर बाद ही दोनों सदनों को गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। हालांकि एंटनी ने सदन में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उन्होंने उपलब्ध सूचना के आधार पर ही बयान दिया था।  सेना प्रमुख के कश्मीर दौरे से लौटने के बाद वह पूरा ब्योरा देंगे। इसके बाद एंटनी इस मुद्दे पर पीएम से भी मिले। शाम के समय विपक्ष की नाराजगी और अपना पक्ष रखने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ अपने आवास पर बैठक भी की।

No comments:

Post a Comment