Tuesday 6 August 2013

डॉलर के सामने रुपए नये रसातल में, 1 डॉलर=61.77रु

Image Loading
Indian rupees ws doller
बैंकों और आयातकों की मांग के दबाव में अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया और रसातल में चला गया औ र इसमें अब तक सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई।
दोपहर के कारोबार में एक डॉलर की कीमत रिकार्ड निचले स्तर 61.77 रुपए पर पहुंच गई। कारोबार की शुरुआत से ही डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर नजर आया। कल के 60.66 रुपए की तुलना में एक डॉलर की कीमत 61.05 रुपए पर खुली और सुबह के सत्र में ही रुपए पर भारी दबाव दिखा।
 
आठ जुलाई को कारोबार के दौरान एक डॉलर की कीमत 61.21 रुपए के रिकार्ड स्तर तक लुढ़की थी। इसके बाद रिजर्व बैंक ने रुपए को मजबूती देने के उद्देश्य से कई कदम उठाये थे, किंतु फिलहाल इन कदमों का असर नदारद होता नजर आ रहा है।

उधर, शेयर बाजारों में भी खासी बिकवाली का दबाव दिखा। दोपहर के कामकाज में बाम्बे शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 230 अंक के नुकसान से 19000 अंक से नीचे 18953.03 अंक पर था। नेशनल स्टाक एकसचेंज [एनएसई] का निफ्टी भी 80.20 अंक के नुकसान से 5605.20 अंक था। डीलरों का कहना है कि बैंकों और आयातकों की डॉलर में अच्छी मांग रही जिससे डॉलर पर दबाव बढा़। इसकी वजह से शेयर बाजारों में भी बिकवाली का दबाव देखा गया। गत दिवस आठ कारोबारी दिवसों के बाद शेयर बाजारों में मामूली बढ़त देखी गई थी। हालांकि न्यूयार्क में अमरीकी सेवा क्षेत्र में उम्मीद से बेहतर गतिविधियों को देखते हुए डॉलर में गिरावट रही थी, किंतु इसका फायदा रुपए को नहीं मिला। जानकार डॉलर-रुपए में गिरावट को लेकर खासे चिंतित नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि रिजर्व बैंक के बैंकिंग तंत्र में तरलता को सोखने के जो उपाय किए गए वह फिलहाल रुपए को सहारा देते हुए नहीं दिख रहे हैं।

No comments:

Post a Comment