Thursday 1 August 2013

बीजेपी-संघ की बैठक में मोदी पर नहीं लगी मुहर

rajnath-singh
Rajnath Singh
नई दिल्‍ली।। दिल्ली में गुरुवार को करीब छह घंटे तक चली आरएसएस और बीजेपी के टॉप नेताओं की बैठक में मोदी को पीएम कैंडिडेट बनाने पर कोई फैसला नहीं हुआ। बैठक खत्म होने के बाद बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि संघ नेताओं से केवल आर्थिक, सामाजिक और सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई। गौरतलब है कि संघ और बीजेपी नेताओं की इस बैठक को बेहद अहम बताया जा रहा था। माना जा रहा था कि बैठक में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने पर मुहर लग सकती है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम कैंडिडेट समेत किसी भी राजनीतिक विषय पर कोई चर्चा नहीं हुई। उन्होंने कहा कि इसका फैसला सेंट्रल पार्ल्यामेंट्री बोर्ड करेगा। उन्होंने कहा कि बैठक में आर्थिक, सामाजिक और सुरक्षा से जुड़े ज्वलंत मुद्दों पर बातचीत हुई और पांच-छह घंटों का समय भी कम पड़ गया। इस सवाल पर कि क्या आरएसएस बीजेपी के समर्थन में खुलकर सामने आएगा, पर राजनाथ सिंह ने कहा कि संघ में विप या फिर समर्थन पत्र जारी करने की परंपरा नहीं है।

दिल्ली के बसंत विहार इलाके में बीजेपी की यह बैठक करीब छह घंटे तक चली। इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत समेत संघ और बीजेपी के सीनियर नेता शामिल हुए, हालांकि आडवाणी इससे दूर ही रहे। आडवाणी बैठक से ठीक पहले बीजेपी कार्यकर्ता की शोकसभा में शामिल होने के लिए तमिलनाडु रवाना हो गए थे। हालांकि चर्चा रही कि आडवाणी आरएसएस के एक नेता से खासे नाराज हैं। बैठक में उस नेता की मौजूदगी के कारण ही आडवाणी ने अपना अलग कार्यक्रम बना लिया।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी को आरएसएस के टॉप नेताओं का पूरा समर्थन हासिल है। कहा जा रहा था कि पार्टी की मंशा इस साल के अंत में 5 राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में मोदी की लोकप्रियता को भुनाना है। इसी से इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि विधानसभा चुनाव के को लेकर सितंबर में चुनाव आयोग की अधिसूचना से पहले पीएम कैंडिडेट के लिए मोदी के नाम की घोषणा की जा सकती है। 

No comments:

Post a Comment