अमेरिकी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की अपेक्षा भारतीय वर्ल्डफ्लोट कहीं
तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। फेसबुक 2004 में अपनी स्थापना के बाद अगले एक
वर्ष में 50 लाख के करीब यूजर्स को जोड़ पाई, जबकि वर्ल्डफ्लोट के यूजर्स की
संख्या पहले एक साल में ही एक करोड़ प
हुंच गई है।
वर्ल्डफ्लोट के संस्थापक पुष्कर माहटा ने बताया कि जहां फेसबुक 2004 में अपनी स्थापना के बाद अगले एक वर्ष में 50 लाख के करीब यूजर्स को ही आकर्षित कर सका, वहीं छह जून 2012 में स्थापित वर्ल्डफ्लोट के यूजर्स की संख्या एक वर्ष में एक करोड़ को पार कर गई। फेसबुक को यह आंकड़ा पाने में दो से ढाई वर्ष लग गए। माहटा ने कहा कि वर्ल्डफ्लोट के वर्तमान उपयोगकर्ताओं की संख्या एक करोड़ 40 लाख है, जो दिल्ली की कुल जनसंख्या के लगभग बराबर है तथा इसके अगस्त तक दो करोड़ और वर्ष के आखिर, यानी दिसंबर तक तीन करोड़ पहुंच जाने की आशा है। भारतीय सोशल साइट वर्ल्डफ्लोट ने अपने उपयोगकर्ताओं को नई सुविधा मुहैया कराई है, जिसमें इस सोशल साइट पर एक साथ कई वेबसाइटों की खबरें भी प्राप्त की जा सकेंगी। वर्ल्डफ्लोट अब न सिर्फ अपने उपयोगकर्ताओं को निर्बाध रूप से अपने मित्रों से जोड़े रखेगा, बल्कि यहां वीडियो देखने, संगीत सुनने, गेम्स खेलने तथा कमाई करने के अवसर के साथ-साथ अपने उपयोगकर्ताओं को देश-दुनिया की खबरों से भी अद्यतन रखेगा। माहटा ने बताया कि उन्होंने इतनी बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं की विभिन्न रुचियों को देखते हुए वर्ल्डफ्लोट पर हर श्रेणी की खबरें उपलब्ध करवाई हैं, जिसमें बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की, भारतीय मीडिया से लेकर अंतर्राष्ट्रीय मीडिया तक की, व्यापार से लेकर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से जुड़ी खबरें तथा भारतीय मीडिया की हिंदी से लेकर अंग्रेजी अखबारों एवं चैनलों की खबरों के साथ-साथ आधुनिक युवाओं के लिए जीवनशैली से लेकर नौकरियों तक की खबरें मुहैया कराई गई हैं। माहटा कहते हैं कि अब हमारे सोशल साइट के उपयोगकर्ताओं को देश-दुनिया, फैशन एवं नौकरियों से संबंधित खबरों के लिए अलग-अलग वेबसाइटों पर नहीं जाना होगा, बल्कि एक ही स्थान पर वे ये सारी सुविधाएं पा सकेंगे। इसके पीछे माहटा की वर्ल्डफ्लोट के उपयोगकर्ताओं को किसी भी अन्य सोशल साइट की अपेक्षा अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करने की नीति है। अन्य सोशल साइटों पर जहां सिर्फ अपने नेटवर्क पर उपस्थित लोगों से जुड़ने की सुविधा मिलती है, वहीं वर्ल्डफ्लोट अपने नेटवर्क पर उपस्थित यूजर्स से तो जुड़ने की सुविधा देती ही है, साथ ही दूसरी सोशल साइटों जैसे फेसबुक पर उपयोगकर्ता के खाते से जुड़े मित्रों से भी जुड़ने की सुविधा प्रदान करती है। इसके अलावा जो चीजें इसे अन्य सोशल साइटों से एकदम अलहदा बनाती हैं, वह है गेम खेलते हुए कमाई करने की सुविधा, दुनिया के किसी भी शहर की वर्चुअल यात्रा करने की सुविधा, किसी भी शहर में वर्चुअल बिलबोर्ड लगाकर विज्ञापन करने की सुविधा आदि। माहटा का कहना है कि यूजर्स की आवश्यकताओं के अनुरूप ढालने के लिए तथा उन्हें नित नई सुविधा प्रदान करने के लिए उनकी योजना हर तीन से छह महीने में वर्ल्डफ्लोट पर कुछ नया प्रदान करने की है। इसी के तहत अगले कुछ दिनों में एक वीडियो कांटेस्ट लांच किया जाएगा। इसके जरिये यूजर्स एक लाख रुपये तक का इनाम जीत सकेंगे। ऐसे में निश्चय ही भविष्य में वर्ल्डफ्लोट के उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेजी से इजाफा होने की संभावना है।
वर्ल्डफ्लोट के संस्थापक पुष्कर माहटा ने बताया कि जहां फेसबुक 2004 में अपनी स्थापना के बाद अगले एक वर्ष में 50 लाख के करीब यूजर्स को ही आकर्षित कर सका, वहीं छह जून 2012 में स्थापित वर्ल्डफ्लोट के यूजर्स की संख्या एक वर्ष में एक करोड़ को पार कर गई। फेसबुक को यह आंकड़ा पाने में दो से ढाई वर्ष लग गए। माहटा ने कहा कि वर्ल्डफ्लोट के वर्तमान उपयोगकर्ताओं की संख्या एक करोड़ 40 लाख है, जो दिल्ली की कुल जनसंख्या के लगभग बराबर है तथा इसके अगस्त तक दो करोड़ और वर्ष के आखिर, यानी दिसंबर तक तीन करोड़ पहुंच जाने की आशा है। भारतीय सोशल साइट वर्ल्डफ्लोट ने अपने उपयोगकर्ताओं को नई सुविधा मुहैया कराई है, जिसमें इस सोशल साइट पर एक साथ कई वेबसाइटों की खबरें भी प्राप्त की जा सकेंगी। वर्ल्डफ्लोट अब न सिर्फ अपने उपयोगकर्ताओं को निर्बाध रूप से अपने मित्रों से जोड़े रखेगा, बल्कि यहां वीडियो देखने, संगीत सुनने, गेम्स खेलने तथा कमाई करने के अवसर के साथ-साथ अपने उपयोगकर्ताओं को देश-दुनिया की खबरों से भी अद्यतन रखेगा। माहटा ने बताया कि उन्होंने इतनी बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं की विभिन्न रुचियों को देखते हुए वर्ल्डफ्लोट पर हर श्रेणी की खबरें उपलब्ध करवाई हैं, जिसमें बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की, भारतीय मीडिया से लेकर अंतर्राष्ट्रीय मीडिया तक की, व्यापार से लेकर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से जुड़ी खबरें तथा भारतीय मीडिया की हिंदी से लेकर अंग्रेजी अखबारों एवं चैनलों की खबरों के साथ-साथ आधुनिक युवाओं के लिए जीवनशैली से लेकर नौकरियों तक की खबरें मुहैया कराई गई हैं। माहटा कहते हैं कि अब हमारे सोशल साइट के उपयोगकर्ताओं को देश-दुनिया, फैशन एवं नौकरियों से संबंधित खबरों के लिए अलग-अलग वेबसाइटों पर नहीं जाना होगा, बल्कि एक ही स्थान पर वे ये सारी सुविधाएं पा सकेंगे। इसके पीछे माहटा की वर्ल्डफ्लोट के उपयोगकर्ताओं को किसी भी अन्य सोशल साइट की अपेक्षा अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करने की नीति है। अन्य सोशल साइटों पर जहां सिर्फ अपने नेटवर्क पर उपस्थित लोगों से जुड़ने की सुविधा मिलती है, वहीं वर्ल्डफ्लोट अपने नेटवर्क पर उपस्थित यूजर्स से तो जुड़ने की सुविधा देती ही है, साथ ही दूसरी सोशल साइटों जैसे फेसबुक पर उपयोगकर्ता के खाते से जुड़े मित्रों से भी जुड़ने की सुविधा प्रदान करती है। इसके अलावा जो चीजें इसे अन्य सोशल साइटों से एकदम अलहदा बनाती हैं, वह है गेम खेलते हुए कमाई करने की सुविधा, दुनिया के किसी भी शहर की वर्चुअल यात्रा करने की सुविधा, किसी भी शहर में वर्चुअल बिलबोर्ड लगाकर विज्ञापन करने की सुविधा आदि। माहटा का कहना है कि यूजर्स की आवश्यकताओं के अनुरूप ढालने के लिए तथा उन्हें नित नई सुविधा प्रदान करने के लिए उनकी योजना हर तीन से छह महीने में वर्ल्डफ्लोट पर कुछ नया प्रदान करने की है। इसी के तहत अगले कुछ दिनों में एक वीडियो कांटेस्ट लांच किया जाएगा। इसके जरिये यूजर्स एक लाख रुपये तक का इनाम जीत सकेंगे। ऐसे में निश्चय ही भविष्य में वर्ल्डफ्लोट के उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेजी से इजाफा होने की संभावना है।
No comments:
Post a Comment