Saturday 21 December 2013

ब्लैकबेरी खो जाए तो उड़ा दें सारा डाटा

Image Loading
स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी को काफी आसान बना दिया है। एक साथी की तरह साथ देने वाली यह डिवाइस जब खो जाती है तो हम परेशान हो जाते हैं। मुख्य चिंता डाटा और कॉन्टेक्ट की होती है। डाटा बैकअप की सुविधा सभी स्मार्टफोन में उपलब्ध है। अगर आप ब्लैकबेरी यूजर हैं तो डिवाइस के गुम होने की स्थिति में आप ऑनलाइन जाकर डिवाइस से डाटा डिलीट कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि यूजर ने ब्लैकबेरी प्रोटेक्ट को सक्रिय कर रखा हो।
ब्लैकबेरी प्रोटेक्ट को करें लॉगइन
भीड़ में फोन गुम हो जाने या फिर खोने की स्थिति में ब्लैकबेरी की प्रोटेक्ट सेवा अपने डाटा को रिकवर करने और डिवाइस से डाटा डिलीट करने और उस पर संदेश छोड़ने की सुविधा देती है। इतना ही नहीं, अगर यूजर को उसका फोन नहीं मिल रहा है और उसे लग रहा है कि किसी ने फोन चोरी कर लिया है, तो यूजर ऑनलाइन ब्लैकबेरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी ब्लैकबेरी आईडी से लॉग इन करके डिवाइस पर रिंग कर सकता है और मैसेज भेज सकता है। इतना ही नहीं डिवाइस का पासवर्ड भी बदल सकता है। पासवर्ड बदल जाने की स्थिति में कोई भी फोन के डाटा का दुरुपयोग नहीं कर पाएगा। ऐप खोजेगा खोया हुआ स्मार्टफोन
अगर महंगा स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं और उसमें ट्रैक लॉस्ट/ स्टोलेन ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इन ऐप की मदद से आप न सिर्फ अपने स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकेंगे बल्कि वापस भी पा सकेगें। गूगल प्ले से लेकर दूसरे ऐप स्टोर पर ऐसे ऐप मौजूद हैं जो स्मार्टफोन के खो जाने की स्थिति में काफी कारगर हैं। इसमें गूगल प्ले पर मौजूद फोन लोकेटर, सेल ट्रैकर और फाइंड माई फोन जैसे ऐप प्रमुख हैं। कैसे डिलीट करें डाटा?
1. ब्लैकबेरी की वेबसाइट पर जाकर डिवाइस मेन्यू में जाएं। वहां पर ब्लैकबेरी प्रोटेक्ट का ऑप्शन मिलेगा।
2. विंडो में ब्लैकबेरी प्रोटेक्ट के साथ-साथ प्रोटेक्ट योर इंफॉरमेशन और फाइंड योर स्मार्टफोन के ऑप्शन मिलेंगे।
3. दोनों में जरूरत के हिसाब से क्लिक करके आगे के स्टेप में जाने पर ब्लैकबेरी की आईडी से लॉग इन करना होगा।
4. इसके बाद वहां पर मैसेज भेजने से लेकर डिवाइस से डाटा डिलीट करने पर उसे लॉग करने के ऑप्शन मिलेंगे। इनके जरिए डाटा को डिलीट कर सकते हैं। ऑनलाइन डिवाइस का पासवर्ड बदल सकते हैं। ऐसा करने पर डिवाइस सेफ और सिक्योर रहेगी। कोई सूचनाओं का दुरुपयोग नहीं कर पाएगा।

No comments:

Post a Comment